कबड्डी के नियम

 कबड्डी के नियम


खेलने के सामान्य नियम
               
1.       टॉस जीतने वाली टीम के पास कोर्ट, या छापे का विकल्प होगा और टॉस हारने वाली टीम के पास शेष विकल्प होगा। दूसरी छमाही half में, अदालत court को बदल दिया जाएगा और टीम, जिसने छापे का विकल्प नहीं चुना है, पहले अपने हमलावर को भेज देगी। दूसरे हाफ में खेल उतने ही खिलाड़ियों के साथ जारी रहेगा जितना कि पहले हाफ के अंत में था।
2.       यदि खिलाड़ी का कोई अंग अदालत के बाहर (किसी भी अंतिम पंक्ति के बाहर) स्पर्श करता है, तो उसे बाहर घोषित किया जाएगा। संघर्ष के दौरान, एक खिलाड़ी को तभी बाहर घोषित किया जाएगा जब उसका पूरा शरीर अदालत से बाहर हो, और उसके शरीर का कोई भी हिस्सा अदालत के संपर्क में हो, जिसमें लॉबी क्षेत्र भी शामिल है।

यदि कोई खिलाड़ी खेल के दौरान अंतिम पंक्ति से बाहर जाता है, तो उसे बाहर घोषित कर दिया जाएगा। अंपायर या रेफरी यह सुनिश्चित करेगा कि छापे के दौरान आउट खिलाड़ी सक्रिय नहीं है। अंपायर या रेफरी ऐसे खिलाड़ियों को नंबर बताकर आउट घोषित करेगा। कोई सीटी नहीं बजाई जाएगी और छापेमारी जारी रहेगी।

यदि सीमा से बाहर गए एक या अधिक रक्षकों ने रेडर को पकड़ लिया है, तो रेडर को आउट घोषित नहीं किया जाएगा। केवल रक्षकों जो सीमा से बाहर चले गए हैं, उन्हें बाहर घोषित किया जाएगा।

3.       जब संघर्ष शुरू होता है, तो अदालत संघर्ष के दौरान और उसी छापे में संघर्ष के बाद लॉबी शामिल करेगी। संघर्ष में शामिल खिलाड़ी अदालत के अपने पक्ष में प्रवेश करने के लिए लॉबी का उपयोग कर सकते हैं। यह नियम केवल आधी अदालत की बचाव टीमों के पक्ष में लागू होगा।

4.       एक रेडर स्वीकृत कैंट के रूप में "KABADDI" का जाप करता रहेगा। यदि वह प्रतिद्वंद्वी के न्यायालय में उचित अनुमोदित केंट नहीं रख रहा है, तो उसे बाहर घोषित कर दिया जाएगा और प्रतिद्वंद्वी को एक अंक और छापा मारने का मौका दिया जाएगा। ऐसी परिस्थितियों में, उसका पीछा नहीं किया जाएगा।

5.       आधी अदालत के प्रतिद्वंद्वी पक्ष को छूने से पहले एक रेडर को अपना कैंट शुरू करना चाहिए। यदि वह देर से कैंट शुरू करता है, तो उसे अंपायर या रेफरी द्वारा घोषित किया जाएगा और प्रतिद्वंद्वी को एक अंक और छापा मारने का मौका दिया जाएगा।

6.       यदि कोई रेडर आउट ऑफ टर्न लेता है, तो अंपायर या रेफरी उसे वापस जाने का आदेश देंगे और प्रतिद्वंद्वी टीम को और रेड करने का मौका एक तकनीकी बिंदु दिया जाएगा।

7.       एक से अधिक रेडर एक बार में प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में प्रवेश नहीं करेंगे, अगर एक से अधिक रेडर एक समय में प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में प्रवेश करते हैं, तो अंपायर या रेफरी सभी को उनके कोर्ट में वापस जाने का आदेश देंगे और प्रतिद्वंद्वी को एक तकनीकी बिंदु से सम्मानित किया जाएगा। और छापा मारने का मौका।

8.       एक रेडर के अपने अदालत में पहुंचने के बाद, विरोधियों को 5 सेकंड के भीतर अपने रेडर को भेजना होगा। प्रत्येक पक्ष इस तरह से खेल के अंत तक अपने रेडर को भेजना जारी रखेगा। यदि रेडर 5 सेकंड के भीतर अपने छापे को शुरू करने में विफल रहता है, तो टीम को छापे मारने का मौका खो देता है और प्रतिद्वंद्वी टीम को तकनीकी बिंदु से सम्मानित किया जाता है।

9.       जब एक छापे में संघर्ष होता है, तो इस तरह के छापे के पूरा होने पर, नियम viii (ऊपर) लागू नहीं होगा। अगले खिलाड़ियों के आउट बॉक्स में बैठने के बाद रेफरी की सीटी पर अगली छापेमारी शुरू होगी।

10.   यदि कोई रेडर, जिसे एक या एक से अधिक रक्षकों द्वारा पकड़ा गया है, तो पकड़ करने के अपने प्रयास से बच जाता है और अपने न्यायालय में सुरक्षित रूप से पहुंचता है, तो उसका पीछा नहीं किया जाएगा।

नोट: लेकिन अगर एक रेडर अधिक रक्षकों में से एक को छूता है और अपने न्यायालय में सुरक्षित रूप से पहुंचता है, तो उसका पीछा किया जा सकता है।

11.   यदि कोई रेडर, प्रतिद्वंद्वी के न्यायालय में अपनी जगह खो देता है, तो उसे बाहर घोषित कर दिया जाएगा और प्रतिद्वंद्वी टीम को एक अंक और छापा मारने का मौका दिया जाएगा।

12.   जब एक रेडर आयोजित किया जाता है, तो रक्षकों को जानबूझकर उसके मुंह को बंद करने से हिंसक का उपयोग करने की कोशिश नहीं की जाएगी, हिंसक चोटों के लिए अग्रणी का उपयोग करके, किसी भी प्रकार के कैंची या किसी भी अनुचित साधनों का उपयोग। यदि ऐसी कोई घटना होती है, तो अंपायर या रेफरी रेडर को नहीं घोषित करेगा।

13.   कोई भी डिफेंडर अपने शरीर के किसी भी हिस्से से रेडर को सीमा से बाहर नहीं करेगा, और ही कोई डिफेंडर बाउंड्री के बाहर डिफेंडर को जोर से धक्का देगा या खींचेगा। अगर रेडर को बाउंड्री के बाहर धकेला जाता है या डिफेंडर को बाउंड्री के बाहर धकेला या खींचा जाता है, तो अंपायर या रेफरी रेडर या डिफेंडर को घोषित करेगा, जैसा कि मामला हो सकता है, कि बाहर, और डिफेंडर या रेडर जो धक्का देता है या खींचता है सीमा के बाहर के विरोधियों को OUT घोषित किया जाएगा।

14.   छापेमारी के दौरान कोई भी बचावकर्ता छापेमारी की अदालत को तब तक नहीं छूता, जब तक कि छापे की कार्रवाई पूरी नहीं हो जाती। यदि एक या एक से अधिक डिफेंडर रेडर के कोर्ट को छूते हैं, तो रेड के पूरा होने से पहले उन्हें बाहर घोषित कर दिया जाएगा और प्रतिद्वंद्वी टीम को कई बिंदु दिए जाएंगे।

15.   यदि एक या एक से अधिक रक्षकों, जो बाहर हैं, नियम xiv का उल्लंघन करते हुए, एक रेडर रखता है या रेडर को पकड़ने में मदद करते समय उक्त नियम का उल्लंघन करता है, तो रेडर को OUT घोषित नहीं किया जाएगा और हमलावरों के कोर्ट को छूने वाले रक्षकों को घोषित नहीं किया जाएगा। बाहर।

16.   जब एक टीम पूरी प्रतिद्वंद्वी टीम को बाहर करने का प्रबंधन करती है और विरोधियों में से कोई भी पुनर्जीवित होने का हकदार नहीं होता है, तो उस टीम का स्कोर ऑल-आउट होता है और ऑल-आउट के लिए दो अतिरिक्त अंक टीम द्वारा डाले गए अंकों के अलावा दिए जाते हैं। प्रतिद्वंद्वी के सभी खिलाड़ियों को बाहर। यह खेल जारी है और जो भी खिलाड़ी बाहर हैं, वे 10 सेकंड के भीतर अपने कोर्ट में प्रवेश करेंगे। अन्यथा रेफरी या अंपायर प्रतिद्वंद्वी को एक तकनीकी बिंदु देगा। यदि कोई टीम ऑल-आउट के एक मिनट के भीतर अदालत में प्रवेश करने में विफल रहती है, तो रेफरी या अंपायर प्रतिद्वंद्वी टीम को मैच का पुरस्कार देंगे।

17.   अगर छापेमारी के दौरान किसी हमलावर को चेतावनी दी जाती है या किसी भी तरह से उसके अपने पक्ष में निर्देश दिया जाता है, तो अंपायर या रेफरी प्रतिद्वंद्वी को एक तकनीकी बिंदु देगा।

18.   एक हमलावर या एक विरोधी को उसके शरीर के किसी भी हिस्से को जानबूझकर उसके अंग या धड़ के अलावा नहीं रखा जाना चाहिए। नियम का उल्लंघन करने वाले को OUT घोषित किया जाएगा। यदि रेडर को जानबूझकर उसके अंग या धड़ से अलग रखा जाता है, तो अंपायर या रेफरी ऐसे रेडर को नहीं घोषित करेगा।

नोट: यदि एक रेडर को उसके कपड़े या बालों से पकड़ा जाता है तो रेडर को OUT घोषित नहीं किया जाएगा और जिन रक्षकों ने नियम का उल्लंघन किया है उन्हें OUT घोषित किया जाएगा।



19.   जब टीम के एक या दो खिलाड़ियों को खेल के दौरान छोड़ दिया जाता है और टीम का कप्तान उन्हें पूर्ण टीम में लाने के लिए बाहर घोषित करता है, तो प्रतिद्वंद्वी कई बिंदुओं पर स्कोर करेगा जैसे कि उस समय कोर्ट में मौजूद खिलाड़ी घोषणा के साथ ही ऑल-आउट के लिए दो अतिरिक्त अंक।

20.   खिलाड़ी या खिलाड़ी जो बाहर हैं उन्हें उसी क्रम में पुनर्जीवित किया जाएगा जैसे वे बाहर थे।

21.   अगर छापेमारी के दौरान कोई रेडर किसी पॉइंट को नहीं खोता है या कोई पॉइंट नहीं खोता है, तो छापेमारी को उसकी टीम के लिए एक खाली छापा माना जाएगा। यदि कोई टीम तीन ऐसे लगातार खाली छापे बनाती है, तो तीसरे खाली छापे के हमलावर को घोषित किया जाएगा और प्रतिद्वंद्वी टीम को उनके खिलाड़ी को पुनर्जीवित करने के साथ एक बिंदु से सम्मानित किया जाएगा।

22.   टीवी रेफरल सिस्टम: ब्रॉडकास्टर के लॉजिस्टिक्स पर निर्भर करेगा। प्रत्येक टीम को सेमी-फ़ाइनल, तृतीय / चतुर्थ स्थान प्लेऑफ़ और फ़ाइनल मैचों के दौरान प्रति खेल 1 असफल रेफरल दिया जाएगा। लाइन के फैसलों के साथ-साथ स्पर्श / टैग को चुनौती देने के लिए रेफरल को बुलाया जा सकता है। घटना के लिए उपलब्ध रिप्ले के आधार पर, इस मामले में टीवी अंपायर का निर्णय अंतिम होगा।

नोट: रेफरी / अंपायर के निर्णय से 10 सेकंड के भीतर रेफरल को बुलाया जाना चाहिए।

मैच के नियम
टीम

1.      प्रत्येक टीम में अपने मैच-डे खेलने वाले टीम में न्यूनतम 10 (दस) खिलाड़ी और अधिकतम 12 (बारह) खिलाड़ी होने चाहिए। 7 (सात) खिलाड़ी एक बार में मैदान में उतरेंगे और शेष 3 (तीन) से 5 (पांच) खिलाड़ी विकल्प होंगे। प्रत्येक टीम को अपने मैच-डे खेलने वाले दस्ते में 1 (एक) विदेशी खिलाड़ी होना अनिवार्य है।
यहां तक कि, एक टीम के 10 (दस) खिलाड़ियों को अपने मैच-डे खेलने वाले टीम के रूप में रखने के मामले में, न्यूनतम 1 (एक) विदेशी खिलाड़ी मैच-डे खेलने वाले टीम का हिस्सा होना चाहिए।
2.  मैच की अवधि

मैच की अवधि न्यूनतम 40 मिनट की होगी जो 20 मिनट के दो हिस्सों में समान रूप से विभाजित होगी और प्रत्येक के बीच 5 मिनट के अंतराल के साथ अंतराल होगा। अंतराल के बाद टीम पक्ष बदलेंगे। दूसरे हाफ की शुरुआत में प्रत्येक टीम के लिए खिलाड़ियों की संख्या वही रहेगी जो पहले हाफ के अंत में थी।
नोट: प्रत्येक आधे मैच की आखिरी छापे को निर्धारित समय पूरा होने के बाद भी पूरा करने की अनुमति दी जाएगी।
3.  स्कोरिंग की प्रणाली

प्रत्येक टीम प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी के लिए एक अंक बनाएगी या बाहर रखेगी। ऑल-आउट स्कोर करने वाला पक्ष दो अतिरिक्त अंक प्राप्त करेगा। आउट एंड रिवाइवल नियम लागू होगा।
प्रत्येक टीम सम्मानित किए गए प्रत्येक बोनस अंक के लिए एक अंक प्राप्त करेगी।
यदि रेडर पकड़ा जाता है जब केवल 3 रक्षक या उससे कम होते हैं, तो बचाव दल को एक अतिरिक्त बोनस बिंदु मिलता है। इस तरह के उदाहरण में दिए गए कुल अंक 2 हैं।

4.      समय समाप्त

प्रत्येक टीम को प्रत्येक मैच में 90 सेकंड के एक "टाइम आउट" लेने की अनुमति होगी। ऐसे समय को कैप्टन, कोच या टीम के किसी भी सदस्य द्वारा रेफरी की अनुमति से बुलाया जाएगा। समय समाप्त होने के दौरान, मैच की घड़ी को रोक दिया जाएगा और अगले छापे के शुरू होने पर फिर से शुरू होगा जिसे रेफरी / अंपायर द्वारा सीटी बजाने पर शुरू करना होगा।
समय के दौरान टीमें मैदान से बाहर नहीं जाएंगी। किसी भी उल्लंघन के मामले में प्रतिद्वंद्वी टीम को एक तकनीकी बिंदु प्रदान किया जाएगा।
किसी खिलाड़ी के चोटिल होने, बाहर के लोगों द्वारा रुकावट, मैदान की फिर से लाइनिंग, या ऐसी किसी भी अप्रत्याशित परिस्थितियों की स्थिति में रेफरी / अंपायर द्वारा आधिकारिक समय के लिए बाहर बुलाया जा सकता है। मैच की घड़ी को रोक दिया जाएगा और रेफरी / अंपायर द्वारा सीटी बजने पर शुरू होने वाले अगले छापे के शुरू होने पर फिर से शुरू होगा।
5.      कोच परामर्श

प्रत्येक टीम को प्रति मैच प्रति आधे में 1 इन-प्ले कोच परामर्श की अनुमति होगी; जिसमें कोच बिना रुके अपनी टीमों का मार्गदर्शन कर सकते हैं। ऐसे परामर्श के दौरान मैच की घड़ी जारी रहेगी। इन-प्ले कोच परामर्श के लिए परिचालन प्रक्रिया निम्नानुसार होगी:

इन-प्ले कोच परामर्श का लाभ टीमों को तभी मिल सकता है जब उनकी टीम प्रतिद्वंद्वी टीम के साथ रेड में लगी हो। इस परामर्श को 20 सेकंड की समय-सीमा या जब तक छापे पूरे नहीं हो जाते, तब तक अनुमति दी जाएगी; जो भी पहले समाप्त होता है।
अपनी टीम को इन-प्ले परामर्श प्रदान करने के इच्छुक कोच उसी के लिए खेल क्षेत्र के किनारे पर तैनात मैच सहायक स्कोरर से अनुरोध करेंगे।
सहायक स्कोरर तुरंत उपलब्ध अवसर की पहचान करेगा, जिसे उक्त कोच से इन-प्ले परामर्श के अनुरोध को पूरा करने के लिए लाभ उठाया जा सकता है। इसमें 2 चरण शामिल होंगे:
·         सहायक कोच / कोच प्रतिद्वंद्वी टीम द्वारा एक छापे की पहचान करेगा, जिसके दौरान कोच इन-प्ले परामर्श प्रदान करने के लिए इच्छुक होगा, जिसे उसकी टीम के खेलने के 'एंड-लाइन' के पास एक निर्दिष्ट 'रेडी-टू-गो' स्थान पर ले जाया जाएगा। आधा।

·         जैसे ही प्रतिद्वंद्वी का रेड खत्म होता है (और उसकी अपनी टीम की रेड शुरू हो जाती है) कोच को एक निर्दिष्ट to कोच हॉट-स्पॉटकोएंड-लाइनके करीब ले जाने की अनुमति दी जाएगी। अब कोच के पास अपनी टीम को निर्देश देने के लिए या अपनी टीम के रेड के अंत तक 20 सेकंड का समय होगा; जो भी पहले समाप्त होता है। वह उस समय तक नवीनतम निर्दिष्ट रेडी-टू-गो के स्थान पर वापस जाना चाहिए, जब तक कि उसकी ओर से चल रहे छापे खत्म नहीं हो जाते।

परामर्श कोच को अपने परामर्श के दौरान अपने शरीर को पूरी तरह सेकोच हॉट-स्पॉटके भीतर रखना होगा। 20 सेकंड के भीतर या विरोधी टीम के आधे हिस्से में अपनी टीम के चल रहे छापे को समाप्त करने तक उसे अपना परामर्श पूरा करना होगा; जो भी पहले हो जाता है।

इन शर्तों के भीतर परामर्श रखने में विफलता कोच को एक येलो कार्ड के लिए उत्तरदायी बनाएगी।

6.      प्रतिस्थापन
प्रत्येक टीम को रेफरी की अनुमति के साथ प्रति मैच अधिकतम 5 प्रतिस्थापन की अनुमति है।
स्थानापन्न खिलाड़ियों को एक मैच में अनुमति दिए गए प्रतिस्थापनों की कुल 5 संख्या में से शेष स्थानापन्न अवसरों में से एक का उपयोग करके फिर से प्रतिस्थापित किया जा सकता है।

यदि किसी खिलाड़ी को मैच से निलंबित या अयोग्य घोषित किया जाता है, तो उस विशेष खिलाड़ी के लिए कोई प्रतिस्थापन की अनुमति नहीं है। टीम कम खिलाड़ियों के साथ खेलेगी।

बाहर होने वाले खिलाड़ियों के लिए प्रतिस्थापन की अनुमति नहीं है।

मैच की घड़ी को आधिकारिक तौर पर इस अवधि के लिए रोक दिया जाएगा, जो 10 सेकंड से अधिक नहीं होनी चाहिए। एक हमलावर को उसके न्यायालय में लौटने के बाद, या खेलने के दौरान किसी अन्य ठहराव के दौरान विनिमय करना चाहिए। सभी विवरण आधिकारिक अधिकारियों द्वारा दर्ज किए जाएंगे और टिप्पणीकारों को सूचित किए जाएंगे।

मामले में एक टीम ने अपने सभी 5 विकल्पों का उपयोग किया है, और अंतिम प्रतिस्थापन के बाद तत्काल छापे में, इसके खिलाड़ियों में से एक को चोट लगी है, ऐसे में रेफरी एक विकल्प की अनुमति देने का विकल्प चुन सकता है। हालांकि, घायल खिलाड़ी को शेष मैच में वापसी और खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

7.      बोनस बिंदु

जब वह बोनस लाइन पार करता है तो एक बिंदु रेडर को प्रदान किया जाएगा। यदि बोनस लाइन को पार करने के बाद रेडर पकड़ा जाता है, तो प्रतिद्वंद्वी टीम को भी एक अंक दिया जाएगा।
बोनस लाइन तब लागू होगी जब न्यायालय में न्यूनतम 6 रक्षकों की संख्या हो; रेफरी / अंपायर इस तरह के छापे को पूरा करने के बाद बोनस अंक प्रदान करेगा, जो कि स्कोर की तरफ ऊपर की तरफ अंगूठे को दिखाएगा।
यदि बोनस लाइन पार करते समय रेडर पकड़ा जाता है तो बचाव दल को एक बिंदु दिया जाएगा और कोई बोनस बिंदु नहीं दिया जाएगा।
यदि बोनस लाइन पार करने के बाद रेडर एक या एक से अधिक रक्षकों को बाहर कर देता है, तो उसे बोनस लाइन पार करने के लिए बोनस बिंदु के अतिरिक्त अंक प्राप्त होंगे।
रेडर को रक्षकों को छूने से पहले या रक्षकों द्वारा पकड़े जाने से पहले बोनस बिंदु को पार करने के लिए बोनस लाइन को पार करना पड़ता है। रेडर को एक स्पर्श या संघर्ष के बाद बोनस लाइन पार करने पर बोनस अंक नहीं दिया जाएगा।
बोनस बिंदु के लिए खिलाड़ी का पुनरुद्धार नहीं होगा।

यदि खिलाड़ी / खिलाड़ियों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाता है या मैच से अयोग्य घोषित कर दिया जाता है, तो टीम कम खिलाड़ियों के साथ खेलेगी। ऐसे खिलाड़ियों को बोनस अंक देने के लिए गिना जाएगा।



8.      परिणाम

मैच के अंत में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।
बांह / प्रकोष्ठ आस्तीन:
GREEN: प्रति मैच अर्जित अंकों के आधार पर शीर्ष रेडर
SAFFRON: प्रति मैच अर्जित अंकों के आधार पर शीर्ष डिफेंडर
नोट: आधिकारिक स्कोरर आंकड़ों के आधार पर

9.      नॉक आउट / प्लेऑफ मैचों में टाई

मैच का परिणाम तय करने के लिए 7 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा
7 मिनट के अतिरिक्त समय को 3 मिनट के 2 हिस्सों में विभाजित किया जाएगा और हिस्सों के बीच में 1 मिनट का ब्रेक होगा
अदालत और छापे की स्थिति वही होगी जो मैच की शुरुआत में थी
खेल के नियमित नियमों का पालन किया जाएगा

यदि अतिरिक्त 7 मिनट के अंत में, खेल अभी भी बंधा हुआ है, तो गोल्डन रेड नियम लागू होगा
10.  गोल्डन छापे
रेफरी / अंपायर एक ताजा टॉस का आयोजन करेगा। टॉस जीतने वाली टीम के पास छापा मारने का मौका होगा यानी "गोल्डन RAID"

दोनों टीमों को हाफ में 7 प्लेयर्स को मैदान में उतारना चाहिए
बॉल्क लाइन को बॉल्क लाइन कम बोनस लाइन के रूप में माना जाएगा और सभी बोनस बिंदु नियमों का पालन किया जाएगा
अगर रेडर बाउल लाइन कम बोनस लाइन पार करने में सफल होता है तो उसे एक अंक मिलेगा

बॉल्क लाइन सह बोनस लाइन को पार करने के बाद, अगर रेडर एक या एक से अधिक रक्षकों को बाहर कर देता है, तो वह बॉल्क लाइन सह बोनस लाइन को पार करके बनाए गए एक अंक के अतिरिक्त अंक प्राप्त करेगा। टच या संघर्ष के बाद रेडर ने बोनस सह बॉल्क लाइन पार की तो कोई बोनस नहीं दिया जाएगा

आउट या रिवाइवल नियम लागू नहीं होगा, केवल अंक दिए गए अंक ही गिने जाएंगे

यदि खिलाड़ी / खिलाड़ियों को टाईब्रेकर के दौरान अस्थायी या अयोग्य ठहराया जाता है, तो टीम कम खिलाड़ियों के साथ खेलेगी। ऐसे खिलाड़ियों को बोनस अंक देने के लिए गिना जाएगा
अगर पहले गोल्डन रेड के बाद टाई होता है, तो प्रतिद्वंद्वी टीम को गोल्डन रेड के लिए मौका मिलेगा
जो टीम गोल्डन रेड में अग्रणी स्थान हासिल करती है, उसे मैच का विजेता घोषित किया जाएगा
यदि दोनों टीमों को गोल्डन रैड का मौका दिया जाता है, तो खेल अभी भी बंधा हुआ है, तो विजेता का फैसला टॉस द्वारा किया जाएगा
11.  लीग सिस्टम

लीग चरणों में टीमों की रैंकिंग निम्नानुसार निर्धारित की जाएगी:
लीग चरण के मैचों में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम को लीग स्टैंडिंग में उच्च रैंक पर रखा जाएगा

यदि टीमों द्वारा प्राप्त किए गए कुल अंक समान हैं, तो टीमों के लीग चरण में अंतर अंकों (तकनीकी अंक सहित) द्वारा निर्धारित किया जाएगा, कुल अंकों के बीच अंतर के रूप में गणना की गई (स्कोर अंक जीता) और कुल अंक प्राप्त (स्कोर अंक प्राप्त) सभी लीग मैचों में उच्च अंतर स्कोर वाली टीम को लीग स्टैंडिंग में उच्च रैंक पर रखा जाएगा

यदि टीमों के बीच अंतर अंतर समान है, तो सभी लीग मैचों में जीते गए उच्च कुल अंकों के साथ टीम को लीग स्टैंडिंग में उच्च रैंक पर रखा जाएगा।

यदि टीमों के बीच जीते गए कुल अंक एक समान हों, तो सभी लीग मैचों में अधिक संख्या वाली टीम को लीग स्टैंडिंग में उच्च रैंक पर रखा जाएगा।

यदि उपरोक्त चार मानदंडों के आधार पर दो या अधिक टीमें समान हैं, तो उनकी रैंकिंग निम्नानुसार निर्धारित की जाएगी:

संबंधित टीमों के बीच लीग मैचों में प्राप्त अंकों की अधिक से अधिक संख्या

यदि इन टीमों के बीच कुल अंक समान हैं, तो संबंधित टीमों के बीच उच्च अंतर स्कोर वाली टीम को लीग स्टैंडिंग में उच्च रैंक पर रखा जाएगा।

यदि इन टीमों के बीच अंतर अंतर समान है, तो संबंधित टीमों के बीच उच्च अंक प्राप्त करने वाली टीम को लीग स्टैंडिंग में उच्च रैंक पर रखा जाएगा।

इन टीमों के बीच जीते गए कुल अंकों के मामले में, समान टीमों के साथ संबंधित टीमों के बीच अधिक संख्या में जीत लीग स्टैंडिंग में एक उच्च रैंक पर रखी जाएगी

यदि अभी भी बंधा हुआ है, तो एक 'टॉस' टीम के लीग स्टेज को तय करेगा। टॉस का संचालन एक तकनीकी अधिकारी द्वारा संबंधित टीमों के कप्तानों और कोचों की उपस्थिति में किया जाएगा

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