गेम या मैच में उपयोग की जाने वाली शर्तें और परिभाषाएँ
गेम
या मैच में उपयोग की जाने वाली शर्तें और परिभाषाएँ
1)
फील्ड ऑफ प्ले का मतलब उस क्षेत्र से
है जिसे एकेएफआई द्वारा स्वीकृत मैट के साथ कवर किया जाएगा, जिसमें न्यूनतम मीटर 17 मीटर
x 18 मीटर और अधिकतम 20 मीटर x 20 मीटर होगा।
2)
कोर्ट का मतलब उस क्षेत्र से है जिस पर
प्रो कबड्डी के मैच 13 मीटर x 10 मीटर की दूरी पर किए जाएंगे। कोर्ट प्ले के क्षेत्र के भीतर है, लाइनों के माध्यम से दर्शाया गया है (उपरोक्त आरेख में संकेत के रूप
में एबीसीडी (ABCD))।
3)
एंड लाइन का मतलब है चार सीमा रेखाएं जो
एक साथ कोर्ट बनाती हैं (उपरोक्त आरेख में संकेत के रूप में एबी(AB), बीसी(BC), सीडी(CD) और डीए(DA))। सभी अंत
लाइनें 3 से 5 सेमी
की चौड़ाई की होंगी
4)
लॉबी का अर्थ है कोर्ट के दोनों ओर की
पीली पट्टियाँ जिसकी चौड़ाई 1 मीटर है।
5)
मिड लाइन का अर्थ है वह रेखा जो खेल के
मैदान को दो बराबर हिस्सों में विभाजित करती है (IJ जैसा
कि ऊपर दिए गए चित्र में दिखाया गया है)
6)
अर्ध- कोर्ट का मतलब है कि कोर्ट के प्रत्येक
आधे हिस्से को मध्य रेखा (एआईजेडी (AIJD)और बीसीजेआई (BCJI) द्वारा विभाजित किया गया है जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है)
7)
बॉल्क रेखा का अर्थ है कोर्ट में
प्रत्येक पंक्ति मध्य रेखा (एमएन (MN) और आरक्यू (RQ) के समानांतर) जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है)। मिड लाइन से
बॉल्क लाइन की दूरी 3.75 मीटर है
8)
बोनस लाइन का मतलब है, बॉल्क लाइन और एंड लाइन (पीओ (PO) एंड टीएस (TS) के
बीच की रेखा जो ऊपर दिए गए आरेख में इंगित की गई है)। बोनस लाइन और बॉल्क लाइन के
बीच की दूरी 1 मीटर है।
(नोट: कहा जाता है कि रेडर ने बोनस
लाइन को पार कर लिया है जब वह एंड लाइन और बोनस लाइन के बीच जमीन के संपर्क में
आता है। साथ ही उसके शरीर के किसी भी भाग का मध्य रेखा और बोनस रेखा के बीच जमीन
के साथ संपर्क नहीं होना चाहिए।)
9)
रेडर का अर्थ उस खिलाड़ी से है जो
विरोधी के अर्ध कोर्ट court
में कैंट के साथ प्रवेश करता है। विरोधियों के आधे दरबार में प्रवेश करने के लिए
मध्य रेखा को पार करने से पहले रेडर को अपना कैंट कबड्डी जाप Kabaddi chant शुरू
करना चाहिए।
10)
डिफेंडर का मतलब किसी भी खिलाड़ी से है
जो अपने आधे कोर्ट में है जब
विरोधियों की तरफ से रेडर छापे मार रहा है।
11)
कैंट chant को खोने का मतलब
है कि एक रेडर द्वारा कैंट में रुकना या ब्रेक ले
ना। एक कैंट निरंतर और जोर से बजना
चाहिए।
12)
एक डिफेंडर को बाहर करने का मतलब है कि
डिफेंडर को बाहर घोषित किया जाना चाहिए जब एक रेडर डिफेंडर को बिना किसी उल्लंघन
के खेल के नियमों में छूता है, या यदि डिफेंडर
के शरीर का कोई भी हिस्सा रेडर के किसी भी हिस्से को छूता है, और फिर रेडर उसके कोर्ट को छूता है कबड्डी जाप की ।
13)
रेडर पर पकड़ बनाए रखें का मतलब है कि
अगर डिफेंडर या डिफेंडर रेडर को बिना किसी बजाए नियमों के उल्लंघन के लिए पकड़ते
हैं और रेडर को अपना कोर्ट court में रखते हैं और
उसे तब तक उसके कोर्ट में नहीं आने देते हैं जब तक कि वह अपनी कैंट कबड्डी जाप टूटना या रेफरी या
यूपीयर को सीटी नहीं मार देता। ।
14)
सुरक्षित रूप से कोर्ट court पहुंचने का
मतलब है कि अगर रेडर कैंट
कबड्डी जाप के साथ खेलने के नियमों में बिना किसी उल्लंघन के मिडलाइन
के माध्यम से शरीर के किसी भी हिस्से के साथ अपने न्यायालय को छूता है।
15)
स्पर्श touch का मतलब है कि
अगर रेडर अपने शरीर के किसी भी हिस्से से किसी एक या एक से अधिक डिफेंडर को छूता
है, जिसमें रक्षकों के कपड़े, जूते और कोई भी परिधान हो सकता है।
16)
संघर्ष का मतलब है जब एक अधिक रक्षकों
का रेडर के संपर्क में आना। स्पर्श या संघर्ष के बाद, लॉबी
को सक्रिय किया जाता है और कोर्ट court के हिस्से के रूप में शामिल किया जाता है।
जब रेडर कैंट कबड्डी जाप के साथ
प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में प्रवेश करता है
·
प्रत्येक छापे 30 सेकंड (दोनों हिस्सों
में) तक सीमित है। घड़ियों को सेट / रीसेट किया जाएगा क्योंकि रेडर केंद्र रेखा को
पार करता है या जब छापे खत्म ग हो जाता है।
घड़ियों को रोका जाएगा जब:
·
अपने दरबार में लौटने पर रेडर केंद्र
रेखा को पार करता है
·
रेडर 'आउट' घोषित होने के बाद अखाड़े से बाहर निकलता है,
या सीमा से बाहर चला जाता है और बाहर घोषित कर दिया जाता है।
18)
खाली छापे का मतलब है जब छापेमारी के
दौरान रेडर कम से कम एक बार बचाव दल की बाउल रेखा को पार कर जाता है और बिना कोई
अंक जुटाए कैंट से अपने न्यायालय लौट जाता है।
नोट - यदि रेडर एक
या एक से अधिक रक्षकों को छूता है या एक डिफेंडर रेडर को छूता है इससे पहले कि
रेडर छापे के दौरान बॉल्क लाइन को पार कर लेता है, रेडर
को बॉल्क लाइन को
पार करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन उसे कैंट के साथ अपने कोर्ट में वापस जाना
चाहिए।
नोट - बॉल्क रेखा
को तब पार किया जाता है जब रेडर के शरीर का कोई भी हिस्सा बॉल्क लाइन और
प्रतिद्वंद्वी कोर्ट के एंड लाइन के बीच जमीन के संपर्क में होता है और हमलावरों
के शरीर का कोई अन्य हिस्सा संपर्क में नहीं होता है बॉल्क रेखा और मध्य रेखा के
बीच की जमीन।
19)
पीछा का मतलब है जब एक डिफेंडर कैंटर
के साथ प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में पहुंचता है, और
खेलने के नियमों में कोई उल्लंघन किए बिना, लौटने
वाले रेडर को छूने की दृष्टि से पीछा करता है।
20)
सुपर टैकल का मतलब है जब रेडर को 3 रक्षकों या उससे कम से सफलतापूर्वक सामना करना पड़ता है।
§ बचाव
दल को 1 अतिरिक्त बोनस अंक मिलता है जिसे सुपर
टैकल पॉइंट कहा जाता है।
§ बोनस
प्वाइंट रेडर को बाहर करने के लिए बनाए गए सामान्य बिंदु के अतिरिक्त है
(डिफेंडिंग टीम के लिए कुल अंक 2 होंगे)।
§ नोट
- इस मामले में बचाव दल के लिए पुनरुद्धार अभी भी 1 व्यक्ति
पर रहेगा।
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